Thursday, August 24, 2023

Osho on Greek philosopher Pythagoras


ओशो : जब महान यूनानी दार्शनिकों में से एक, पाइथागोरस, एक स्कूल - रहस्यवाद के एक गुप्त गूढ़ स्कूल - में प्रवेश के लिए मिस्र पहुंचे, तो उन्हें प्रवेश देने से मना कर दिया गया। और पाइथागोरस अब तक उत्पन्न सबसे अच्छे दिमागों में से एक था। वह इसे समझ नहीं सका. उन्होंने बार-बार आवेदन किया, लेकिन उन्हें बताया गया कि जब तक वह उपवास और सांस लेने का विशेष प्रशिक्षण नहीं लेते, उन्हें स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती।

ऐसा कहा जाता है कि पाइथागोरस ने कहा था, "मैं ज्ञान के लिए आया हूं, किसी प्रकार के अनुशासन के लिए नहीं।" लेकिन स्कूल के अधिकारियों ने कहा, ''हम आपको तब तक ज्ञान नहीं दे सकते जब तक आप अलग न हों। और वास्तव में, हमें ज्ञान में बिल्कुल भी रुचि नहीं है, हमारी रुचि वास्तविक अनुभव में है।

कोई भी ज्ञान तब तक ज्ञान नहीं होता जब तक उसे जीया और अनुभव न किया जाए। इसलिए आपको कुछ बिंदुओं पर एक निश्चित जागरूकता के साथ, एक निश्चित तरीके से लगातार सांस लेते हुए, चालीस दिन का उपवास करना होगा। 

कोई दूसरा रास्ता नहीं था इसलिए पाइथागोरस को इस प्रशिक्षण से गुजरना पड़ा। चालीस दिनों के उपवास और साँस लेने के बाद, जागरूक, चौकस रहने के बाद, उन्हें स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। 

ऐसा कहा जाता है कि पाइथागोरस ने कहा, ''आप पाइथागोरस को अंदर नहीं आने दे रहे हैं। मैं एक अलग आदमी हूं, मेरा पुनर्जन्म हुआ है। आप सही थे और मैं ग़लत था, क्योंकि तब मेरा पूरा दृष्टिकोण बौद्धिक था। इस शुद्धि के माध्यम से, मेरे अस्तित्व का केंद्र बदल गया है। बुद्धि से हृदय तक उतर आया है। अब मैं चीजों को महसूस कर सकता हूं. 

इस प्रशिक्षण से पहले मैं केवल बुद्धि से, मस्तिष्क से ही समझ सकता था। अब मैं महसूस कर सकता हूं. अब सत्य मेरे लिए एक अवधारणा नहीं, बल्कि एक जीवन है। यह कोई दर्शन नहीं होगा, बल्कि एक अनुभव होगा - अस्तित्वगत।"


No comments:

Post a Comment

(तीर्थ - 11) : अंतिम पोस्‍ट (वृक्ष के माध्‍यम से संवाद)

तीर्थ है, मंदिर  है, उनका सारा का सारा विज्ञान है। और उस पूरे विज्ञान की अपनी सूत्रबद्ध प्रक्रिया है। एक कदम उठाने से दूसरा कदम उठना है, दूस...