Tuesday, August 22, 2023

Osho on Gurdjieff Book "Meetings with remarkable men"

 University of Osho

ओशो : मुझे चिंता थी कि मैं गुरजिएफ की पुस्तक मीटिंग्स विद रिमार्केबल मेन का उल्लेख नहीं कर पाऊंगा। इस पीपीएस के लिए भगवान का शुक्र है यह एक महान कार्य है। गुरजिएफ ने पूरी दुनिया की यात्रा की, विशेषकर मध्य पूर्व और भारत की। वह तिब्बत तक गये; इतना ही नहीं, वह दिवंगत दलाई लामा के शिक्षक थे... वर्तमान के नहीं - वह मूर्ख हैं - बल्कि पिछले वाले के।

तिब्बती भाषा में गुरजिएफ का नाम दोरजेब लिखा जाता है और कई लोगों को लगता था कि दोरजेब कोई और है। वह कोई और नहीं बल्कि जॉर्ज गुरजिएफ हैं। क्योंकि यह बात ब्रिटिश सरकार को मालूम थी - कि गुरजिएफ कई वर्षों से तिब्बत में था; न केवल वहाँ, बल्कि कई वर्षों से ल्हासा के महल में रह रहे थे - उन्होंने उसे इंग्लैंड में रहने से रोका। वह मूल रूप से इंग्लैंड में रहना चाहते थे लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई।

गुरजिएफ ने यह पुस्तक 'मीटिंग्स विद रिमार्केबल मेन' एक संस्मरण के रूप में लिखी है। यह उन सभी अजीब लोगों के लिए एक बेहद सम्मानजनक स्मृति है, जिनसे वह अपने जीवन में मिले थे - सूफी, भारतीय रहस्यवादी, तिब्बती लामा, जापानी ज़ेन भिक्षु। मुझे आपको बताना होगा कि उन्होंने उन सभी के बारे में नहीं लिखा; उन्होंने बहुत से लोगों को खाते से बाहर कर दिया, केवल इस कारण से कि पुस्तक बाज़ार में आने वाली थी और उसे बाज़ार की माँगों को पूरा करना था।

मुझे किसी की मांग पूरी नहीं करनी है. मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो बाजार के बारे में बिल्कुल भी चिंता करता हो, इसलिए मैं कह सकता हूं कि उसने अपने खाते से वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण लोगों को छोड़ दिया। लेकिन उन्होंने जो भी लिखा वो आज भी खूबसूरत है. यह अब भी मेरी आंखों में आंसू ला देता है। जब भी कोई चीज़ ख़ूबसूरत होती है तो मेरी आँखें आँसुओं से भर जाती हैं; श्रद्धांजलि देने का कोई दूसरा तरीका नहीं है.

यह एक ऐसी पुस्तक है जिसका अध्ययन किया जाना चाहिए, न कि केवल पढ़ा जाना चाहिए। अंग्रेजी में आपके पास पथ के लिए कोई शब्द नहीं है; यह एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ है हर दिन एक ही चीज पढ़ना और पूरी जिंदगी पढ़ते रहना। इसे पढ़ने के रूप में अनुवादित नहीं किया जा सकता है, खासकर पश्चिम में जहां आप पेपरबैक पढ़ते हैं और एक बार पढ़ने के बाद आप इसे फेंक देते हैं या ट्रेन में छोड़ देते हैं।

इसका अनुवाद अध्ययन के रूप में भी नहीं किया जा सकता, क्योंकि अध्ययन शब्द या शब्दों के अर्थ को समझने का एक केंद्रित प्रयास है। 'पथ' न तो पढ़ना है, न अध्ययन करना, बल्कि कुछ और है। यह खुशी से दोहराया जा रहा है, इतनी खुशी से कि यह आपके हृदय तक प्रवेश कर जाता है, इसलिए यह आपकी सांस बन जाता है। इसमें एक जीवन भर लग जाता है, और यदि आप वास्तविक पुस्तकों को समझना चाहते हैं, गुरजिएफ की 'मीटिंग्स विद रिमार्केबल मेन' जैसी पुस्तकों को समझना चाहते हैं तो इसकी आवश्यकता है।

यह डॉन जुआन जैसी कोई कल्पना नहीं है - एक अमेरिकी साथी कार्लोस कास्टानेडा द्वारा बनाया गया एक काल्पनिक व्यक्ति। इस आदमी ने मानवता का बहुत बड़ा अपमान किया है। किसी को आध्यात्मिक कथाएँ इस साधारण कारण से नहीं लिखनी चाहिए कि लोग यह सोचने लगते हैं कि आध्यात्मिकता एक कल्पना के अलावा और कुछ नहीं है।

मीटिंग्स विद रिमार्केबल मेन एक वास्तविक किताब है। गुरजिएफ ने जिन लोगों का उल्लेख किया उनमें से कुछ अभी भी जीवित हैं; मैं स्वयं उनमें से कुछ से मिल चुका हूं। मैं इस तथ्य का गवाह हूं कि वे लोग काल्पनिक नहीं हैं, हालांकि मैं गुरजिएफ को भी उन सबसे उल्लेखनीय लोगों को छोड़ने के लिए माफ नहीं कर सकता, जिनसे वह मिला था। बाज़ार के साथ समझौता करने की कोई ज़रूरत नहीं है; समझौता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. वह इतना मजबूत आदमी था, मुझे आश्चर्य है कि उसने समझौता क्यों किया, उसने वास्तव में महत्वपूर्ण लोगों को क्यों छोड़ दिया। मैं ऐसे कुछ लोगों से मिला हूं जिन्हें उन्होंने किताब से हटा दिया था, जिन्होंने खुद मुझे बताया था कि गुरजिएफ वहां गया था। वे अब बहुत बूढ़े हो गए हैं. लेकिन फिर भी किताब अच्छी है- आधी, अधूरी, लेकिन मूल्यवान।


No comments:

Post a Comment

(तीर्थ - 11) : अंतिम पोस्‍ट (वृक्ष के माध्‍यम से संवाद)

तीर्थ है, मंदिर  है, उनका सारा का सारा विज्ञान है। और उस पूरे विज्ञान की अपनी सूत्रबद्ध प्रक्रिया है। एक कदम उठाने से दूसरा कदम उठना है, दूस...