Sunday, May 21, 2023

OSHO Talks about Dionysius

डायोनिसियस अब तक के सबसे महान बुद्धों में से एक है। और जब कभी पूरब का विद्वान किसी संयोगवश, डायोनिसियस जैसे किसी व्यक्ति के सामने आता है, तो वह सोचने लगता है कि उसने पूरब से उधार लिया होगा। यह एक मौन धारणा प्रतीत होती है: कि अध्यात्मवाद पर पूर्व का कुछ एकाधिकार है। किसी का एकाधिकार नहीं है। मनुष्य के आध्यात्मिक विकास में पूरब या पश्चिम कोई फर्क नहीं कर सकता। जेरूसलम में जीसस बुद्ध बन सकते थे, लाओत्से चीन में बुद्ध हो सकते थे, डायोनिसियस एथेंस में बुद्ध बन सकते थे। किसी से उधार लेने की जरूरत नहीं है।

डायोनिसियस एक दुर्लभ व्यक्ति है: मूर्ख ईसाई धर्म और उसके कठोर संगठन के साथ रहना, एक बिशप होने के नाते और अभी भी चेतना के अंतिम शिखर तक पहुंचने में सक्षम होना कुछ प्रशंसा के योग्य है।
– Theologia Mystica, Chapter #1

चौथा नाम डायोनिसियस है। मैंने उनके बयानों के बारे में बात की है, जो केवल उनके शिष्यों द्वारा नोट किए गए टुकड़े हैं, लेकिन मैंने उन पर केवल दुनिया को यह बताने के लिए बात की है कि डायोनिसियस जैसे लोगों को भुलाया नहीं जाना चाहिए। वे असली लोग हैं।

असली लोगों को आपकी उंगलियों पर गिना जा सकता है। वास्तविक व्यक्ति वह है जिसने वास्तविक का सामना किया है, न केवल बाहर से एक वस्तु के रूप में, बल्कि अपने स्वयं के विषय के रूप में। डायोनिसियस बुद्धों की महान दुनिया से संबंधित है।
– Books I Have Loved, Chapter #8

और डायोनिसियस के साथ समस्या यह है कि पेशेवर रूप से वह एक धर्मशास्त्री है और आध्यात्मिक रूप से, अस्तित्वगत रूप से, वह एक रहस्यवादी है - जो बहुत कम ही होता है। मुझे डायोनिसियस जैसा दूसरा मामला कभी नहीं मिला, कम से कम विचार के पश्चिमी इतिहास में नहीं। पूरब में कई बार ऐसा हुआ है कि एक ही व्यक्ति रहस्यवादी और धर्मशास्त्री था, और जब भी पूरब में ऐसा होता है तो वही समस्या खड़ी हो जाती है। भाषा होती है धर्मशास्त्रियों की और भाषा में शब्दों के घने जंगल में सत्य खो जाता है।

लेकिन सच्चाई मूल्यवान है और है

सुरक्षित रहो। इसलिए मैंने डायोनिसियस पर बोलने का फैसला किया। मुझे पता था कि मैं उसके बोलने के तरीके, उसकी अभिव्यक्ति को पसंद नहीं कर सकता - मुझे इससे नफरत है! लेकिन मुझे वह सच्चाई पसंद है जिसे वह व्यक्त करना चाहते हैं।
– Theologia Mystica, Chapter #13

डायोनिसियस को अनावश्यक रूप से इन सब से गुजरना पड़ता है। मुझे उस आदमी पर तरस आता है। मुझे उस आदमी से गहरा प्रेम है, और कई बार उसके बयानों को पढ़कर मुझे आश्चर्य हुआ है ... यह एक संयोग रहा होगा कि वह पश्चिम में पैदा हुआ था; वह पूर्व का था। पूरब में वह पूरी तरह खिल चुका होता।
– Theologia Mystica, Chapter #14

मेरा दृष्टिकोण डायोनिसियन है, मैं डायोनिसियस का शिष्य हूं: जीवन जियो और प्रेम करो। इस अवसर का जितना हो सके उतना गहराई से आनंद लें, जितना हो सके समग्रता से, और इस जीवंत अनुभव से आप विकसित होंगे। तुममें एक परिपक्वता आएगी; तुम पक जाओगे और सुगंध अपने साथ ले जाओगे। वह सुगंध स्वर्ग है। कोई भी स्वर्ग नहीं जाता - जो स्वर्ग जाते हैं, उन्हें अपना स्वर्ग अपने दिल में लेकर चलना पड़ता है। कोई भी नरक में नहीं जाता - जो नरक में जाते हैं, उन्हें अपना नरक अपने दिल में ढोना पड़ता है।
– The Revolution, Chapter #6


 

No comments:

Post a Comment

(तीर्थ - 11) : अंतिम पोस्‍ट (वृक्ष के माध्‍यम से संवाद)

तीर्थ है, मंदिर  है, उनका सारा का सारा विज्ञान है। और उस पूरे विज्ञान की अपनी सूत्रबद्ध प्रक्रिया है। एक कदम उठाने से दूसरा कदम उठना है, दूस...