Sunday, September 3, 2023

आदि शंकराचार्य


“आदि शंकराचार्य क्रांतिकारी ऊर्जा का एक असीमित प्रवाह थे, एक गंगा जो सागर की ओर बढ़ती थी। उसे नहर की तरह नहीं बहाया जा सकता।”
- कहीं नहीं जाना है लेकिन अंदर, अध्याय #3

आदि शंकराचार्य, पहले शंकराचार्य, जिन्होंने चार मंदिरों की स्थापना की - चारों दिशाओं के लिए शंकराचार्यों की चार पीठ। शायद पूरी दुनिया में वह उन दार्शनिकों में सबसे प्रसिद्ध हैं जो यह स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं कि सब कुछ मायावी है। निःसंदेह वह एक महान तर्कशास्त्री था, क्योंकि वह अन्य दार्शनिकों पर विजय प्राप्त करता चला गया; वह पूरे देश में घूमे और दर्शनशास्त्र के अन्य सभी विद्यालयों को पराजित कर दिया। उन्होंने अपने दर्शन को एकमात्र सही दृष्टि, एकमात्र सही परिप्रेक्ष्य के रूप में स्थापित किया: कि सब कुछ माया है, भ्रम है।
- महान ज़ेन मास्टर ता हुई, अध्याय #9

यह वह किताब है जिसके बारे में मैं हमेशा बात करना चाहता था; यह अंग्रेजी में मेरी सुबह की बातचीत के लिए भी निर्धारित है। मैं पहले ही इस पर हिंदी में बोल चुका हूं और इसका अनुवाद भी किया जा सकता है. यह पुस्तक शंकराचार्य की है - वर्तमान मूर्ख की नहीं, बल्कि आदि शंकराचार्य की, मूल शंकराचार्य की।

किताब एक हजार साल पुरानी है, और एक छोटे से गीत के अलावा और कुछ नहीं है: "भज गोविंदम मूड मेट - ओ इडियट...।" अब, देवगीत, ध्यान से सुनो: मैं तुमसे बात नहीं कर रहा हूं, यह किताब का शीर्षक है। भज गोविंदम - भगवान का गीत गाओ - मूड दोस्त, हे बेवकूफ। हे मूर्ख, प्रभु का गीत गाओ।
लेकिन बेवकूफ नहीं सुनते. वे कभी किसी की नहीं सुनते, वे बहरे हैं। सुनते भी हैं तो समझते नहीं। वे मूर्ख हैं. यदि वे समझ भी सकें, तो भी वे अनुसरण नहीं करते; और जब तक तुम अनुसरण न करो, समझ व्यर्थ है। समझना तभी समझना है जब वह आपके अनुसरण से सिद्ध हो।

शंकराचार्य ने कई किताबें लिखी हैं लेकिन उनमें से कोई भी इस गीत जितना सुंदर नहीं है: भज गोविंदम मूड मटे। इन तीन-चार शब्दों पर मैंने बहुत कुछ कहा है, लगभग तीन सौ पेज। लेकिन आप जानते हैं कि मुझे गाने गाना कितना पसंद है; यदि मुझे अवसर मिले तो मैं अनवरत चलता रहूँगा। लेकिन यहां मैं कम से कम किताब का जिक्र करना चाहता था।
- पुस्तकें जो मुझे पसंद हैं, अध्याय #15

No comments:

Post a Comment

(तीर्थ - 11) : अंतिम पोस्‍ट (वृक्ष के माध्‍यम से संवाद)

तीर्थ है, मंदिर  है, उनका सारा का सारा विज्ञान है। और उस पूरे विज्ञान की अपनी सूत्रबद्ध प्रक्रिया है। एक कदम उठाने से दूसरा कदम उठना है, दूस...